नाइट ब्लड सर्वे से पूर्व राज्य सलाहकार ने लिया जायजा फाइलेरिया के राज्य सलाहकार पहुंचे रोहतास, जाना माइक्रो प्लान आज से जिले के 19 प्रखंडों में शुरू होगा नाइट ब्लड सर्वे

 

सासाराम/30 जून

आगामी 10 अगस्त से शुरू होने वाले एमडीए प्रोग्राम से पूर्व फाइलेरिया की पहचान को लेकर शुरू होने वाले नाइट ब्लड सर्वे को लेकर फाइलेरिया के राज्य सलाहकार डॉ अनुज कुमार रावत सासाराम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रोहतास सिविल सर्जन से मुलाकात किया। पटना से पहुंचे फाइलेरिया के राज्य सलाहकार डॉक्टर अनुज कुमार रावत ने प्रभारी सिविल सर्जन एवं अस्पताल उपाध्यक्ष से मुलाकात कर नाइट ब्लड सर्वे की जानकारी दिया। इस दौरान प्रभारी सिविल सर्जन डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ ही उन्होंने वहां मौजूद फाइलेरिया विभाग के कर्मियों के साथ-साथ वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी को नाइट ब्लड सर्वे को सफलतापूर्वक करने के लिए निर्देश दिए।

माइक्रो प्लान का लिया जानकारी

सिविल सर्जन से मुलाकात करने के बाद राज्य सलाहकार डॉ अनुज कुमार रावत ने फाइलेरिया विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों से मुलाकात करके नाइट ब्लड सर्वे को सफल बनाने को लेकर बनाई गई रणनीति और माइक्रो प्लान की जानकारी लिया। नाइट ब्लड सर्वे का माइक्रो प्लान की जानकारी देते हुए वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जयप्रकाश गौतम ने बताया कि जिले के 19 प्रखंडों में कुल 42 केंद्रों पर नाइट ब्लड सर्वे का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी 42 केंद्रों से तीन-तीन सौ रक्त नमूने संग्रहित किए जाएंगे और इसके लिए सभी प्रखंडों को रक्त नमूना लेने से संबंधित सभी सामान उपलब्ध करा दिए गए हैं

रक्त संग्रहित करने की दी जानकारी

राज्य सलाहकार डॉ रावत ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे को लेकर बिहार में बेहतर प्रबंधन और व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में बिहार ही एक ऐसा राज्य है जहां नाइट ब्लड सर्वे को उत्सव के रूप में प्रस्तुत कर अधिक से अधिक लोगों का सैंपल लेने का कार्य किया जाता है। साथ ही डॉ अनुज कुमार रावत ने वहां मौजूद अधिकारियों को ब्लड सैंपल लेने के तरीके के साथ-साथ उसे रखने के तरीके पर भी विशेष जानकारियां प्रदान किया। साथ ही डॉ रावत ने एमडीए अभियान के सहयोगी पार्टनर से भी मुलाकात करके नाइट ब्लड सर्वे को सफल बनाने की रणनीति की जानकारी लिया। मौके पर पिरामल स्वास्थ्य के डिस्ट्रिक लीडर हेमंत कुमार, जिला लीड पल्लवी कुमारी, पीसीआई के अनीश रावत,सी फार के जिला कोऑर्डिनेटर रमेश कुमार सिंह के अलावा अन्य लोग शामिल थे।

आज से लगेगा कैंप

फाइलेरिया परजीवी की पहचान के लिए होने वाले नाइट ब्लड सर्वे की शुरुआत आज से की जाएगी। बता दे कि रोहतास के सभी प्रखंडों के दो-दो गांव में नाइट ब्लड सर्वे का कार्य किया जाएगा जो एक जुलाई से लेकर 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान सभी प्रखंडों के चयनित गांव में कैंप लगाकर रक्त संग्रहित किया जाएगा। नाइट ब्लड सर्वे का कैंप रात्रि में लगाया जाएगा। रात्रि 8:30 से लेकर 12 बजे तक लोगों का रक्त संग्रहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *